How To Apply Online for PAN CARD - पैन कार्ड (PAN Card) के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें


दोस्तों , आज के इस ब्लॉग  लेख में ; मैं आपको पैन कार्ड के बारे में बताने वाला हूँ ,आज की तारीख में हमारी सरकार टेक्नोलॉजी को लेकर बहुत ही जागरूक है। डिजिटल इंडिया के तहत अब लगभग हर सरकारी काम ऑनलाइन किए जा रहे  हैं। अब अधिकतर सरकारी सेवाएं डिजिटल हो गई हैं तो हमारा मानना है कि आपको भी इसकी जानकारी होनी चाहिए। मैं  आपको बताऊंगा कि पैन कार्ड (PAN card) के लिए कैसे ऑनलाइन अप्लाई किया जाए, आइये जानते हैं

पैन कार्ड (PAN Card) के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें


भारत में ज्यादातर फाइनेंशियल ट्रांज़ेक्शन(Financial Transaction ) के लिए आपको पैन कार्ड की जरूरत होती है। चाहे बैंक अकाउंट खुलवाना हो, या इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना या फिर 50,000 रुपये से ऊपर का ट्रांज़ेक्शन, हर जगह पैन कार्ड जरूरत होती है।

Apply-online-PanCard


पैन कार्ड के लिए आवेदन देना बेहद ही आसान है। इसके लिए अब आप ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं, लेकिन आपको सारे डॉक्यूमेंट को इनकम टैक्स ऑफिस के पास पोस्ट करना होगा। तभी आवेदन की प्रक्रिया पूरी होगी। वेबसाइट पर फॉर्म भरने के बाद आप अपने एप्लिकेशन को पैन कार्ड ऑफिस भेज दें।

इसके बाद आपके एप्लिकेशन को प्रोसेस किया जाता है और कार्ड को आपके घर के पते पर भेज दिया जाता है।

अगर आप फॉर्म भरते वक्त कहीं पर फंस गए तो इस हेल्पलाइन नंबर (18001801961) का इस्तेमाल कर सकते हैं। मैं भी कई मौकों पर फंसा हूँ और ऐसे वक्त में हेल्पलाइन नंबर से मदद ली।

शुरुआत उन डॉक्यूमेंट की कॉपी बनाकर कीजिए जिन्हें आप इनकम टैक्स डेपर्टमेंट को अपने एप्लिकेशन के साथ भेजना चाहते  है।

इनकम टैक्स फॉर्म भरने के लिए इन डॉक्यूमेंट की ज़रूरत पड़ेगी


एप्लिकेशन सब्मिट करने के लिए आपको PAN Services Unit की वेबसाइट पर कई डॉक्यूमेंट अपलोड करने की जरूरत पड़ेगी। आपको पहचान पत्र ( Identity Card), एड्रेस प्रूफ (पते का सबूत), जन्मतिथि प्रमाण पत्र ( Birth certificate ) और फोटोग्राफ (आपका Photo )अपलोड करना होगा। नीचे दिए गए हर सेक्शन में से आपको एक डॉक्यूमेंट की स्कैन कॉपी ( Photo Copy )निकालने की जरूरत पड़ेगी।

1. पहचान पत्र ( PHOTO ID): 

आप पैन कार्ड बनवाने के लिए इनमें से  किसी एक डॉक्यूमेंट को पहचान पत्र के तौर पर भेज सकते  है।

2. पते का सबूत ( ADDRESS PROOF): 

फोटो आईडी के साथ आपको अपना एड्रेस प्रूफ भी अपने एप्लिकेशन के साथ देना होगा। इनमें से किसी एक डॉक्यूमेंट को अपने फॉर्म के साथ संलग्न करें:

आप इन डॉक्यूमेंट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, पर यह तीन महीने से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए।
3. जन्मतिथि प्रमाण पत्र (BIRTH CERTIFICATE): 

इनमें से किसी एक डॉक्यूमेंट को जन्मतिथि प्रमाण पत्र के तौर पर पेश किया जा सकता है:
4. आपका फोटो ( PHOTO)

आपको पैन कार्ड एप्लिकेशन के साथ अपनी दो तस्वीर भी भेजनी पड़ेगी।

अप्लाई करने का तरीका ( Process for Applying)

एक बार जब सारे डॉक्यूमेंट आपके पास उपलब्ध हो जाएं, उसके बाद ये करें:

1. NSDL की वेबसाइट पर इस पेज पर जाएं।

Apply-online-pan-card


2. बॉटम तक स्क्रॉल करें और Apply for a new PAN Card के ड्रॉप डाउन मेन्यू में Individual सेलेक्ट करें।

3. अब आप फॉर्म भरना शुरू कर सकते हैं। अगर आपको कोई शंका है तो इस पेज पर जाकर फॉर्म भरने की गाइडलाइन को पढ़ सकते हैं।

4. पहला फील्ड AO Code है जिसे आप यहां खोज सकते हैं। आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के हेल्पलाइन नंबर 18001801961 पर कॉल करके अपने AO code के बारे में जान सकते हैं।

5. Name, Gender, Address जैसे फील्ड को भरने में आपको परेशानी नहीं आनी चाहिए। हां, जिन-जिन डॉक्यूमेंट को आप सब्मिट करने वाले हैं उन्हें चुनते वक्त खास ख्याल रखें। आप प्वाइंट 15 पर बने ड्रॉप डाउन मेन्यू में फॉर्म चुन सकते हैं।


                       /------------------------------------- THE END  ---------------------------------/


NOTE : इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद ,अगर आपको  मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा तो कृपया Share करें। हमारे साथ Facebook, Twitter और Google+  Page पर जुड़ें।

नीचे दिये गये बाक्स मे अपने विचार लिखिये । इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद,!

"हिन्दी एक मातृभाषा है मात्र एक भाषा नही"

Labels: