Hindi Blog kaise banaye - Creating High Traffic Hindi Blog in Blogger

हिन्दी भारत की अधिकारिक-भाषा में से एक हैं हिन्दी ना केवल भारत में बल्कि दुनिया की कई देशो में भी बोली जाती है और दुनिया में आज अपना एक अलग स्थान रखती है।

अपनी अदभुत स्वभाव के कारण आज हिन्दी किसी की मोहताज नहीं है। इसी वजह से हिंदी ब्लॉग का महत्व भी बढ़ जाता है आज हम जानेंगे की कैसे एक हाई ट्रैफिक हिंदी वेबसाइट या ब्लॉग बनाएं।


how-to-make-free-website

How To Make High Traffic Hindi Website or Blog

एक हाई ट्रैफिक हिंदी वेबसाइट या ब्लॉग कैसे बनाएं ?


जब मैंने  2014 में  Blogspot पर ByteNetThings की शुरुआत की थी तो 3-4 महीने बाद भी मेरे ब्लॉग  पर बड़ी मुश्किल से 100 बार  पेज देखा  जाता था . वो भी ज्यादातर उन लोगों द्वारा जिनके अपने ब्लॉग थे , वजह ये कि मैं उनके ब्लॉग पर comment डालता था और बदले में वो मेरे ब्लॉग पर और शायद उनमे से अधिकतर लोग लेख  को पढ़ते भी ना हों !

पर आज की तारीख़ में ByteNetThings पर डेली 2000+ बार  पेज देखा  जाता हैं . यानि एक साल के अन्दर मेरे ब्लॉग के पेज व्यूज़ में लगभग 2000% की वृद्धि हुई है .

क्या ट्रैफिक (Traffic) का इतना बढ़ना मेरा  कोई भाग्य (Luck )  था या कोई सोची समझी  रणनीति ?

मैं कहूँगा दोनों ही . 85 % रणनीति   15 % लक.

लक पर इतना विश्वाश  इसलिए क्योंकि मेरी कुछ पोस्ट्स इतनी अधिक पढ़ी गई की  मुझे खुद इसका अंदाजा नहीं था, और इसे मैं अपना भाग्य मानता हूँ।

आज इस ब्लॉग लेख  में मैं आपके साथ कुछ ऐसी ही बातें आपसे करूँगा जिनकी वजह से आज ByteNetThings  प्रायः सबसे ज्यादा पढ़े  जाने वाला  English ब्लॉग बन चुका है।

सही तरीके हाई ट्रैफिक हिंदी वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के( How to make High Traffic Hindi Blog in Blogger)

High-Traffic-Hindi-Blog

1. सही ब्लॉगिंग प्लेटफार्म चुनें  :

ब्लॉग बनाने के लिए Google की free service Blogger या फिर WordPress (सबसे ज्यादा प्रयोग किया  जानें वाला ब्लॉगिंग प्लेटफार्म) प्रयोग कर सकते हैं . मैंने शुरुआत ब्लॉग्स्पॉट (Blogspot) से की थी . Blogger WordPress की तुलना आसान है।

यदि आप ज्यादा तकनीक नहीं जानते  हैं तो Blogspot से शुरू करना ठीक होगा और जब आपका ब्लॉग Popular होने लगे, तो WordPress पर shift कर सकते हैं। ऐसा कई विख्यात ब्लॉगर  ने किया है यानि ये एक सही और माना हुआ तरीका  है।

2. जानिए की आप आसानी से हिंदी में कैसे  लिख सकते हैं :

ये बिलकुल अंग्रजी लिखना जितना ही आसान है और इस बारे में मैं पहले ही बता चुका हूँ इसलिए मैं यहाँ बस उस लेख  का  लिंक (link) दे रहा हूँ। हिंदी लिखना का आसान तरीका  translate.google.co.in

3. अपने पसंद  का ब्लॉग बनाइये : 

ब्लॉगिंग में ये बहुत ज़रूरी है की आप अपने पसंद की विषय को ही चुने। हिंदी ब्लॉग मेरे लिए हमेशा से एक मज़ेदार विषय रहा है, इसलिए मैंने इसे चुना। अगर पैसे कमाने के लहजे से देखा जाये तो मैं और भी कई विषय पर ब्लॉग बना सकता था।

आप जिस विषय में Interest रखते हैं उसी पर ब्लॉग बनाएं और ये ज़रूरी नहीं की आपने उस विषय में कोई पढ़ाई की हो। किसी Engineer को अगर घूमने  फिरने में लगाव है तो वो घूमने वाली जगह के बारे में ब्लॉग बना सकता है। हाँ, ये ज़रूर है की इसके लिए उसे लगाव पर या किताबें खरीद कर पढना होगा, पर अगर लगाव स्वाभाविक है तो ये सब करने में मजा आएगा। .

How To Make Money From a Hindi Blog

4. Broad Topic चुनिए :

अगर आपको एक हाई traffic website बनानी है तो आपको अपना दायरा बढ़ाना होगा। अगर कोई सिर्फ iPhone के बारे में ब्लॉग बनता है तो जल्द ही उसके पास लिखने के लिए ख़ास नहीं रह जाएगा वहीँ अगर कोई mobile phones को अपना subject चुनता है तो उसके पास हमेशा कुछ ना कुछ लिखने को रहेगा।

इसी तरह क्रिकेट पर ब्लॉग बनाने से अच्छा होगा की स्पोर्ट्स पर ब्लॉग बनाएं.अपने scope को बड़ा से बड़ा रखिये ताकि आप के लिखने के अधिक से अधिक विकल्प रहे.ये भी ध्यान में रखिये कि आपका ब्लॉग masses के interest का हो. यानि ऐसे करोड़ों लोग हों जो ऐसी चीजों को पढना चाहें, तभी एक high traffic blog बना सकते हैं.

5. ब्लॉग का नाम ध्यान से चुनिए :

जब मैंने HindiWebCliq शुरू किया था तो मेरे mind में ये था की मैं लोगों का knowledge बढाने और उन्हें POSITIVE बनाने के लिए लिखूंगा . और मेरे मन में ये भी था की हो सकता है की भविष्य में मैं इस blog में कुछ और sections include करना चाहूँ , इसीलिए मैं एक generic name choose किया HindiWebCliq

ब्लॉग का नाम short , simple और catchy होना चाहिए और भी अच्छा होगा यदि ब्लॉग के नाम से उसके अन्दर के content का अंदाज़ा लग जाये . अगर आप अपने नाम या किसी और नाम से भी ब्लॉग बनाते हैं और उसके अन्दर का content अच्छा रखते हैं तो भी कोई problem नहीं है , पर यथा संभव एक छोटा नाम जो एक दो बार सुनने से याद हो जाये उसे रखना advantageous होगा .

6.ये जानें की लोग Google पे कैसे search करते हैं :

HindiWebCliq को सबसे ज्यादा traffic Google से मिलती है। जब मैं कोई भी blog post लिखता हूँ तो कोशिश करता हूँ कि उसमे ऐसे keywords include करूँ जो लोग इस तरह के articles search करने के लिए use कर सकते हैं।

For example: जब कोई Inspirational quotes Hindi भाषा में पढना चाहता है तो आम तौर पर वो “ Inspirational Quotes in Hindi” search करेगा , और इसीलिए मैं Quotes से related अपनी posts का title ऐसा रखता हूँ जिसमें “IN HINDI” keyword आ जाये . इसके आलावा पोस्ट के अन्दर भी keywords का प्रयोग करने से आप search results में ऊपर आ सकते हैं .

हालांकि , अब गूगल में हिंदी में टाइप कर के भी सर्च करने की सुविधा आ चुकी है ,पर मुझे लगता है इसकी जानकारी और इसका प्रयोग दोनों ही बहुत कम है, इसलिए अभी हिंदी के साथ-साथ इंग्लिश कीवर्ड्स डालना ठीक रहेगा।

7. आपका ब्लॉग किसी particular area पर focussed होना चाहिए :

यदि आप आपने ब्लॉग पर हर तरह की चीजें डालेंगे तो आपको loyal readers नहीं मिलेंगे . इसलिए आप किसी एक broad subject को चुनिए और उसपे फोकस करिए। Focused रहने से बाद में आपको blog से money earn करने में भी आसानी होगी।

उदाहरण के तौर पर अगर आपका travel ब्लॉग है तो आपसे कुछ बड़े hotel chains या travel operators advertisement के लिए contact कर सकते हैं , पर यदि आप हर एक topic पर लिखते हैं तो आपके पास इस तरह के offers आना मुश्किल है .

8. सेवा भाव रखिये:

आप चाहे जिस तरह का भी ब्लॉग बनाएं , वो लोगों को serve करने के भाव से बनाइये . कई बार लोग सिर्फ पैसा कमाने के मकसद से ब्लॉग बनाना चाहते हैं , हो सकता है कि कुछ लोग इसमें सफल भी हो जाते हों , पर जहाँ तक Hindi Blog का सवाल है इसे monetize करना आसान नहीं है , और यदि आप का main goal blog से पैसा कमाना है तो आप बहुत जल्दी demotivate हो जायेंगे . इसलिए ज़रूरी है की आप service के attitude से blog बनाइये , और अधिक से अधिक लोगों की हेल्प करने के बारे में सोचिये.

9. रजिस्टर  करें Google Analytics में :


This is important. Google Analytic s, Google की फ्री service है जिसके through आप अपने blog की Statistics जान सकते हैं .

कुछ ज़रूरी चीजें जो आप जान सकते हैं :

• कौन सी पोस्ट कितनी बार देखी गयी.
• किस city से कितने लोग visit कर रहे हैं .
• क्या search कर के लोग आपके blog पर पहुंच रहे हैं .

इन details को analyze कर के आप समझ सकते हैं की किस तरह की पोस्ट ज्यादा popular हो रही है , और उस हिसाब से आप आगे की पोस्ट्स प्लान कर सकते हैं .

10. सबसे बड़ा मन्त्र : लगे रहें... लगे रहें .. !


अगर मुझे high traffic blog या website बनाने की केवल एक सलाह देनी हो तो वो ये होगी “लगे रहें. ” लगे रहने से मेरा मतलब है की आप अपने ब्लॉग में पूरी तरह involve हो जाएं , आपका पूरा focus उसी एक चीज पर होना चाहिए और ऐसा तब तक करिए जब तक की आप उसे successful नहीं बना देते . अब , “successful” होना क्या है ये आपको खुद ही define करना होगा . For me it is getting 1 lac page views per day.

शुरू में Blogging के बारे में मेरी ज्ञान  भी नहीं के बराबर थी पर लगातार लगे रहने से धीरे – धीरे मैं वो ज्यादातर चीजें जान गया जो एक professional blogger को जाननी चाहिए , और अभी भी जानने का प्रोसेस जारी है :) . जब आप लगे रहते हैं तो आप खुद ही सोचते हैं कि क्या करूँ की मेरा ब्लॉग ज्यादा valuable बन जाये , कैसे articles लिखूं , कौन से plugins या widgets use करूँ , कैसे traffic बढाऊँ ….हर एक चीज आप खुद सोचने लगते हैं ..उसके बारे में पढ़ते हैं और उसे implement कर के अपने सपने को हकीकत बनाते हैं .

कई बार ऐसा हो सकता है की आपको लगने लगे की मेरे efforts का कोई result नहीं आ रहा है . ये भी हो सकता है कि आपको blogging के लिए एक -आध महीने time ही ना मिले , या फिर आपके दोस्त , family members इस activity को बेकार बोलेन ….पर इन सब के बावजूद लगे रहें . एक कहावत भी है “ Rome was not built in a day”…इसी तरह एक अच्छा ब्लॉग भी एक दिन में नहीं बनता ….उसके लिए लगे रहना पड़ता है ..हफ़्तों …महीनो …सालों !!!

इसलिए “ लगे रहिये ” जीत आपकी होगी .

11. Use Social Media tools:


मैं HindiWebCliq पर Facebook, Twitter, Stumble Upon, करता हूँ। इनका use करने से मेरी नयी posts आसानी से spread हो जाती है और Internet पे उसके Backlinks भी बन जाते हैं। इसके आलावा मैं Indiblogger पर भी अपनी नयी posts share करता हूँ।

Email subscription का  option भी readers को  आपके  blog से  जोड़ता  है। इन  tools का  use जरूर करें। आपने HindiWebCliq का Facebook Fan Page like किया होगा !!! नहीं किया है तो I request you to do it now

NOTE: Publish करते वक़्त आप उस पोस्ट से related Category और Tags select करना मत भूलिए. जब एक बार आपकी पोस्ट publish हो जाये तो तुरंत ही उसे Facebook, Twitter , etc पर share कर लीजिये , ताकि instantly वो Internet पर spread हो जाये , और अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके .

निवेदन : यदि  यह  लेख  आपके लिए लाभप्रद रहा हो तो कृपया  कृपया  comment के  माध्यम  से  मुझे ज़रूर बताएं.और इसे अपने Facebook friends  के साथ ज़रूर share करें  .

नीचे दिये गये बाक्स मे अपने विचार लिखिये । इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद,!

Labels: