Best Blogging Platform for Hindi Blogs हिन्दी में जाने।

अगर आप Blogging के लिए अच्छे Platforms खोज रहे हैं तो पूरी post को जरूर पढ़े। आज के समय में Blogging करने की अपना महत्व है। इसकी सहायता से आप अपनी बातौं को मुक्त रुप से रखने के साथ ही इनसे कुछ Passive Income के लिए भी कर सकते है और आज के समय में इन्टरनेट का अपना अलग मह्त्व है। 

आज Internet पर आपको बहुत प्रकार की Social Networking Sites मिल जायेंगे उनमे से कुछ है:- Facebook, Twitter और Tumbler परन्तु मुक्त वाणी  को अपने पक्ष में और तो और सारी वस्तुओ पर अपना अधिकार  रखने के लिए गूगल का ब्लॉगर अच्छा है कैसे जाने ?

What is Blogging Platform?

Blogging Platform क्या होता हैं?

सबसे पहले हम यह जान ले की आखिर यह Blogging Platform होता क्या हैं? और कैसे इस्तेमाल करते हैं।

मान लीजिये आप कोई कविता, कहानी या लेख सोचते है फिर उसे कहीं  लिखना चाहते है। तब आप क्या करेंगे? या तो आप अपनी Diary में लिखेंगे या किसी कागज के पन्ने में या किसी ऐसे ही कोई Notebook की खोज करेंगे जो आप हमेशा अपने पास रखते है। तो यहाँ पर Diary, कोई Page या फिर कोई Notebook आपका एक Platform हो गया।

इसी तरह आप अपने Blog के लिए जिस Digital Space, Software या Website का उपयोग करते है उसे ही  Blogging Platform कहते हैं


हिन्दी के लिए

Best Blogging Platforms for Blogging:

तो आइए आज हम यहाँ कुछ ब्लॉगिंग प्लेटफार्म के बारे में जानते हैं . नए-नए Bloggers हमेशा यह सोचते हैं कि किस तरह हम आसानी से और कम पैसे में या बिना पैसे दिए अपने ब्लॉग  को सबके सामने पेश कर सकें और पैसे बना लें।

आज का  Post खासकर उन लोगो के लिए हैं जो free में अपने ब्लॉग को दुनिया के सामने लाना चाहते हैं। ऐसे तो बहुत से Blogging Platform हैं जिसे आप Internet पे Search करेंगे तो मिल जायेंगे पर मैं कुछ गिने चुने प्लेटफार्म के बारे में बताने वाला हूँ, जैसे कि : -

Blogger-Blog 1 . Blogger Blog : 

यह Google के द्वारा बनाया गया है और लोगों को Free  में उपयोग के लिए दिया गया Free Blogging Platform हैं। यह मेरा भी पसंदीदा ब्लॉगिंग Platform  हैं ओर HindiWebCliq का ब्लॉगिंग प्लेटफार्म भी हैं।  खाता  खोलने  के लिए यहाँ पर Click करें:- www.blogger.com


2 . WordPress:

WordPressदुनिया के बेहतरीन websites इसी Platform का उपयोग करते हैं। यह free और Paid दोनों  प्रकार में उपलब्ध हैं इसका उपयोग नए-नए Bloggers के लिए थोड़ा  कठिन भी है। Account Create करने के लिए आप यहाँ जाए:- www.wordpress.com  

 Paid (पेड ) खाता  खोलने  के लिए - www.wordpress.org



3 . Tumblr: 

Tumblrयह उपयोग में  बहुत आसान फ्री Blogging Platform हैं। यह Mobile से भी उपयोग करने में बहुत आसान हैं और मोबाइल व्यू भी अच्छा आता है। यहाँ  पर अपना Account बनाने के लिए यहाँ पर Click करें :- www.tumblr.com


4  . Twitter : 

Twitter
यह एक तरह का Micro ब्लॉगिंग प्लेटफार्म हैं जहां पर आप सिर्फ 140 शब्द  में आप  अपने विचार या ब्लॉग लिखते हैं।
यह एक सोशल नेटवर्किंग साईट भी हैं।  खाता  खोलने  के लिए यहाँ पर Click करें :- www.twitter.com


इन सबके अलावा भी कई websites हैं जिस पर आप ब्लॉगिंग कर  सकते हैं, और इंटरनेट पर अलग पहचान बना सकते है , पर अगर आपका मूल उद्देश्य ब्लॉगिंग से पैसा कमाना हैं तो self hosted ब्लॉगिंग के साथ अपना domain name होना ही सबसे समझदारी का काम हैं।

Self Hosted Blog और Domain Name के बारे में हम धीरे धीरे विस्तार से जानेंगे। अगले Blog Post पर हम सीखेंगे की Blogger और WordPress पे अपना पहला ब्लॉग कैसे बनाये .

नोट :- आपको अगर मेरे ब्लॉग Post पसंद आ रहें हैं तो अवश्य ही नीचे Comments दे और मेरे इस ब्लॉग को Share करे

नीचे दिये गये बाक्स मे अपने विचार लिखिये । इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद,!

Labels: