Blog Se Paise Kaise Kamaye - How to make money with Hindi Blog

Make Money from Hindi Blogging, हिन्दी ना केवल भारत में बल्कि दुनिया  की कई देशो  में भी बोली जाती है और दुनिया में आज अपना एक अलग स्थान रखती है। आप इसका इस्तेमाल कर अपनी Knowledge को हिंदी में Share कर Online Internet से extra Income कर सकते हैं।

Blog Se Paise Kamaye, अपनी अदभुत स्वभाव के कारण आज हिन्दी के पास Internet पर भी इसे पढ़ने वालों की अच्छी तादाद है और यही वजह है की अब बहुत सारी Company भी अपना user Base बढ़ाने के लिए हिंदी में Contnet Publish कर रही है। आप भी Hindi में Content create कर पैसे कमा सकते है।

आज इस Post में मैं आपको बतायूंगा कि कैसे एक High Traffic Hindi Website (Blog) बनाकर Paise कैसे बनाएं।

हिन्दी ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए (Make Money with Hindi Blogging)


Blogging Se Paise Kaise Kamaye

01). अपना Website (Blog) बनाना:

Google Blogger पर अपना Blog बनाना बिलकुल आसान है। गूगल के Blogger पर Blog बनाकर हम अपने मनचाहे विषय पर पोस्ट करके अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है। Blog के माध्यम से आप अपने हुनर को लोगो के सामने ला सकते है, और आप फिर उस Blog में Advertisement लगाकर कमाई भी कर सकते है पहले हमे ये समझने की जरुरत हैं की:-

Blogging से पैसा कैसे कमाया जा सकता है.?

विभिन्‍न कम्‍पनियां अपने Product की Advertising करने के लिए करोडों डॉलर का खर्चा करती हैं। दुनियां का सबसे ज्‍यादा पैसा केवल Advertisement पर खर्च होता है। यदि हम अपने Blog पर इन कंपनियो की Advertising करते हैं तो बदले में हमें इन कम्‍पनियों से पैसे मिलते है।

पर आप जान ले की Internet से Paise कमाना आसान भी नहीं है और ना ही इतना मुश्किल कि उसे हम जैसे लोग ना कर सकें। इस काम में भी हमें काफी मेहनत करनी पडती है लेकिन जैसे-जैसे हमें काम करने का तरीका समझ में आता जाता है, हमारा काम आसान होता जाता है।

02). हिंदी में Valuable Content Create करिए :

आप हमेशा एक ऐसा Valuable Contnet Create करे जो future में भी काम आए और उसकी Quality भी अच्छी हो क्यूंकि अगर ऐसा नहीं होगा तो आप अपने ब्लॉग के लिए सही नहीं कर सकते। आप हमेसा किसी Content ये सोच कर ready करें की इसे बार बार पढ़ने पर भी एक freshness रहे।

03). Timeless Content create करिए:

Timeless Content का Idea मुझे Blogging गुरु Harsh Agrawal से मिला हैं। इसीलिए मैं हमेशा ऐसी posts लिखने की कोशिश करता हूँ जिसकी shelf life बहुत लम्बी हो। मतलब ये कि अगर आप उस पोस्ट को आज
पढ़ते हों या 10 - 20 - 30 साल बाद भी तो वो आपके लिए उतनी ही लाभदायक हो। ऐसा करने से आप एक बार मेहनत करते हैं और आपको बार बार उस मेहनत का लाभ मिलता रहता हैं।

04). आप अपने Blog के लिए हमेशा बड़ा सोचिये:

इस blog पर मैंने Law of Attraction के बारे में लिखा है . यकीन जानिये ये काम करता है। मैंने शुरू से ही HindiWebCliq के लिए बड़ा सोचा है  इस पर ही काम करता रहता हूँ और इसे एक popular blog बनाया है। मैं हर महीने इसमें कुछ नया लिखता हूँ। ताकि मैं जो देखना चाहता हूँ उसको Complete कर सकू।

आप हमेशा अपने Blog के लिए बड़ा सोचिये आप उसे जहाँ पहुंचाना चाहते हैं उसे already उस position पर देखिये और उस बारे में Daily सोचिये और यकीन कीजिये आपकी कल्पना एक दिन हकीकत बन जाएगी।

SEO Tips - Blog Par Traffic Badhaye

05). Inter-linking, अन्य Related posts का link दे:

जब भी आप कोई article लिख रहे हों और यदि उसके अन्दर आप कोई ऐसी चीज बता रहे हों जिसके बारे में आप पहले भी कुछ लिख चुके हैं तो उसका hyperlink ज़रूर दीजिये।

For Example: मैंने अपनी कुछ पोस्ट्स में Steve Jobs की inspirational speech का ज़िक्र किया है तो मैं उनके नाम को hyperlink कर देता हूँ , ताकि reader अगर उनके बारे में और पढना चाहता है तो उनका नाम click कर उस पोस्ट तक पहुंच सके .

06). अपने Popular posts की visibility बढ़ाएं:

आप अपने Blog पर ऐसे plugins या widgets use कर सकते हैं, जो आपकी Top read posts को अलग से list कर के दिखाए। मैंने HindiWebCliq पर Best of On Hindi WebCliq और Must Read Article Section में अपनी popular posts को दर्शाया है, इससे visitors आसानी से इन्हें पढ़ पाते हैं। इसके आलावा Recent Posts और article के अंत में Related Posts भी page views बढाने में helpful होते हैं।

अपने Website की Performance इन Simple SEO Method से बढ़ाये

07). Hindi, Hinglish दोनों का Use करें:

आप एक Hindi blog बना रहें हैं पर इसका मतलब ये नहीं है की आप English words को use नहीं कर सकते।  ऐसा कर आप अपने Post में keywords को आसानी से insert कर सकते हैं जो लोग Search Engine पर Search करते हैं।

For example: वित्तीय सलाह की जगह लोग Financial advise को आसानी से समझ सकते हैं और साथ ही “financial advise” keyword को search करने के chances “वित्तीय सलाह ” के मुकाबले कहीं अधिक है। अगर आप फाइनेंसियल ऐडवाईज लिखेंगे तो आप हिंदी तो use कर लेंगे लेकिन search में Problem होगा इसलिए financial advise use करना ही सबसे सही रास्ता है।

क्यूंकि ज्यादातर लोग जो internet use करते हैं वो थोड़ी-बहुत English को Use जरूर करते हैं इसलिए उन्हें आपके article को समझने में problem नहीं होगी। ये बात जान ले की लोग Hindi में पढना चाहते हैं पर search English में ही करते हैं, और इसे आप ध्यान में रखकर अपनी Content तैयार करें।

08). Blog के External Links और Layout पर ध्यान दे:

Blog Layout: जब कोई visitor आपके blog पर आये तो उसे आपका Blog Attractive लगना चाहिए।
इसके लिए आप free Blog Template को use कर सकते है जो आपके वेबसाइट की Speed के साथ उसकी feel को भी Improve करता है। और आप जानते हैं की जो अच्छा दीखता है वहीँ बिकता भी हैं।

External links: External links का मतलब है की किसी और website या blog पर आपके blog का link हो जहाँ click कर के visitors आपके blog पर पहुंच सकें। 

आपके ब्लॉग से related जितनी अच्छी websites पर आपका link होगा Google आपके साईट को उतनी ही value देगा और आपकी PageRank और Moz rank improve होगी , और आपकी site search result में ऊपर आ पायेगी .

अगर आपको हमारा ये Post Blog से पैसे कैसे कमाए अच्छा लगा हो तो आप अपने दोस्तों से जरूर Share करें।इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद, आप हमारे Facebook Page और Google+ Page से जरूर जुड़ें।

नीचे दिये गये बाक्स मे अपने विचार लिखिये । इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद,!

"हिन्दी एक मातृभाषा है मात्र एक भाषा नही"

Labels: ,