इंटरनेट के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य - Internet Amazing Facts in Hindi

हम “इंटरनेट (Internet)” जिसे हिंदी में हम "अंतरजाल "भी कहते है ,के बारे में जानते है। आज हम आपको Internet के बारे में रोचक बातें बताने वाला हूँ, जिसने हमारी दुनिया ही बदल दी है।

आइये जानते हैं इस Internet से जुडे कुछ Interesting Facts के बारे में जिसपर आप शायद विश्वास नहीं करे।
"अंतरजाल "अंगरेजी  में "इंटरनेट", एक दूसरे से जुड़े संगणकों (कम्प्यूटरो  Computer's ) का एक विशाल विश्व-व्यापी (World-wide) नेटवर्क या जाल है। इसमे कई संगठनो, विश्वविद्यालयो, आदि के सरकारी और निजी संगणक जुडे हुए होते है।

इंटरनेट से जुडे हुए संगणक आपस मे इंटरनेट नियमावली (Internet Protocol) के जरिए सूचना का आदान-प्रदान करते है। इंटरनेट के जरिए मिलने वाली सूचना और सेवाओ मे अंतरजाल पृष्ठ, ईमेल और बातचीत सेवा प्रमुख है। इनके साथ-साथ हम चलचित्र, संगीत, विडियो के इलेक्ट्रनिक स्वरुप का आदान-प्रदान भी अंतरजाल के जरिए करते है ।


Amazing-facts-about-internet-in-hindi

इंटरनेट का इतिहास


आज से कई वर्ष पुर्व हमारी जिंदगी में इंटरनेट (Internet) नाम का कोई जिन्न नहीं था और करीब 10-12 वर्ष पहले तक फेसबुक, ट्विटर, यू टयूब, इन्स्टाग्राम और स्काइप जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट्स भी नहीं थी।
तब हम ई मेल की जगह ख़त भेजा करते थे और हमें गलियों में कम से कम एक बार तो डाकिया नजर आ ही जाता था।  अब तो डाकिये को डाक लाए हुए कई महीने बीत जाते है ,तब ज्यादातर गलियों में गप्पें मारता हुए लोग नजर आ ही जाते थे| आज कल उन “गप्पों” ने “चैटिंग” का रूप ले लिया है और ज्यादातर गलियां सूनी नजर आती है क्योंकि सारे लोग व्हाट्स एप एंव फेसबुक पर व्यस्त है। आएँ इसका संछिप्त इतिहास जान लें :-



Amazing-facts-internet-in-hindi

इन्टरनेट की दुनिया के रोचक तथ्य


इंटरनेट ने कुछ ही वर्षों में लोगों की जिंदगी में सब कुछ बदल डाला है और इंटरनेट के इस प्रभाव को शब्दों द्वारा नहीं समझा जा सकता इसीलिए आज मैं इस इंटरनेट से जुड़े कुछ रोचक तथ्य एंव मजेदार आंकड़े को आपके सामने रख रहा हूँ क्या आप जानते हैं कि :

 Social-media-on-internet
फोटो Fredcavazza.net  के द्वारा 


तो है न इंटरनेट की दुनिया मजेदार और रोचक ;आपको ये कैसी लगी... ? नीचे दिये गये बाक्स मे अपने विचार लिखिये ।

ये भी जरूर पढ़े:


इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद ,अगर आपको  मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा तो कृपया Share करें। हमारे साथ Facebook, Twitter और Google+  Page पर जुड़ें।

 NOTE: उपरोक्त जानकारी का संकलन इन्टरनेट के विभिन्न अंगरेजी साइट्स से अनुवाद कर किया गया है, अतः किसी प्रकार की गलत जानकारी होने की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता।

नीचे दिये गये बाक्स मे अपने विचार लिखिये । इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद,!

"हिन्दी एक मातृभाषा है मात्र एक भाषा नही"

Labels: ,